Posts

Showing posts from April 5, 2020

Magnetic Hill ke ansuljhe rehsya/ मैगनेटिक हिल्स के अनसुलझे रहस्य

परिचय- हेल्लो दोस्तो आज हम जानेंगे magnetic Hill के अनसुलझे रहस्यों के बारे में हमारी ये पूरी दुनियां रहस्यों से भरी पड़ी है इन में से कुछ रहस्यों को सुलझा लिया गया है तथा कुछ आज भी अनसुलझे ही हैं ऐसा ही एक अनसुलझा रहस्य है Magnetic Hill का जो इंसानों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है।
MagneticHill ke ansuljhe rehsya- मैगनेटिक हिल्स के अनसुलझा रहस्य-

Magnetic Hill  लेह -लाद्दख के एक हाइवे पर स्तिथ है इसकी खास बात ये है कि यहां  पर कोई भी गाड़ी बंद करने के बाद भी  खड़ी चढ़ाई पर काफी तेजी से खुद चलने लगती है । गाड़ी ही नहीं बल्कि पानी को भी नीचे डालने पर विपरीत दिशा में बहने लगता है।

श्रीनगर लेह लद्दाख के इस रहस्यम हाईवे के बारे में कहीं कहानियां प्रचलित हैं- जैसे-
वहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि इस जगह पर कही सदियों पहले स्वर्ग का रास्ता हुआ करता था।अगर आप उस रास्ते पर चलेंगे तो खुद स्वर्ग में पहुंच जाएंगे और अगर आप ने अपने जीवन में पाप किए हैं तो आप बिल्कुल भी आगे नहीं बढ़ पाएंगे।
Magnetic Hill के बारे में वैज्ञानक तथ्य-• वैज्ञानिकों का कहना है कि इस जगह पर चुंबिय हस्तक्षेप ( मैगने…

रूपकुंड झील के अनसुलझे रहस्य /roopkund jheel ke unsuljhe rehsya -

Image
हमारा देश में आज भी कही ऐसे अनसुलझे रहस्य हैं जिनके बारे में अभी तक कोई नहीं जान पाया है
ऐसे ही एक अनसुलझा रहस्य है रूपकुंड झील का ।
रूपकुंड झील के अनसुलझे रहस्य /roopkund jheel ke unsuljhe rehsya -  रूपकुंड झील उत्तराखंड के चमोली जिले के गोपेश्वरनाथ में स्तिथ है। बर्फीली चोटियां के बीच बसा ये इलाका प्राचीन काल से ही धार्मिक आस्थाओं का केंद्र रहा है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई  5000 मी0 है ।
इस झील को आम भाषा में कंकालों कि झील के नाम भी जाना जाता है ।
क्यूंकि इसके आस पास हज़ारों की संख्या में कंकाल तंत्र मिलते हैं ।
उत्तराखंड में इसके बारे में कहीं लोक कथाएं प्रचलित हैं - 1-ऐसा माना जाता है कि कैलाश जाते समय मां नंदा देवी को प्यास लगी थी उन्होंने इसके बारे में भगवान शिव को बताया भगवान शिव ने अपना त्रिशूल से उस जगह पे पानी उत्पन कर दिया था पानी पीते वक्त नंदा देवी ने उस कुंड में अपना चेहरा देखा तो उन्हें ये कुंड पसंद आ गया ।इसके बाद से ही इस कुंड को रूपकुंड के नाम से जाने जाना  लगा ।
उत्तराखंड के कहीं लोक गीतों और जागरों में भी इस रहस्य मय झील का  जिक्र किया गया है।यहा लोग नंदा देवी की …