Posts

Showing posts from March 1, 2020

Lamarckism Kya hai ?/लैमार्कवाद क्या है?

Image
हैलो।।

 दोस्तों आज आप जानेंगे कि लैमार्कवाद क्या है ? तथा लैमार्क कौन थे?
लैमार्क फ़्रांस के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे इनका पूरा नाम. जे. बी.लैमार्क था।
उनको विकाश वाद का जन्म दाता भी कहा जाता है उन्होंने  सबसे पहले 1809 में एक पुस्तक लिखी थी जिसका नाम ,  "फिलॉसफिक जुलोजिक"  था इस पुस्तक में उन्होंने अपने जैव विकास के विचारों को लिखा था । जिसे लैमार्कवाद या वंशागति सिध्दांत के नाम से जाना जाता है।
जे. बी.लैमार्क के मुख्य सिध्दांत- लैमार्क ने बताया कि जीवों कि संरचना के व्यवहार पर वातावरण के परिवर्तन का सीधा असर पड़ता है। परिवर्तित वातावरण के कारण जीवों के अंगो का उपयोग कम या अधिक होता है तथा जिन अंगो का उपयोग नहीं होता है वो अंग धीरे धीरे समाप्त होने लग जाते हैं इससे
जीव जंतुओं  के शरीर में जो बदलाव होता है उसे उपार्जित लछण कहते हैं।
जीव जंतुओं के उपार्जित लछण वंसागत  होते हैं जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में प्रजनन के द्वारा प्रवेश करते हैं ऐसा बार बार होने से कुछ पीढ़ियों के बाद जीवों कि  शारीरिक   संरचना बदल जाती है और एक नयी प्रजाति का विकास हो जाता है।
लैमार्कवाद के सिध्द…

Deta intary kya hai?/डाटा एंट्री क्या है ?

Image
हेल्लो दोस्तो आप ने कभी ना कभी डाटा एंट्री का नाम तो जरूर सुना होगा तथा आप में से बहुत से लोग इस क्षेत्र में कार्य भी करते होगे.
आज में आपसे डाटा एंट्री के बारे में कुछ महत्व पूर्ण बाते शाझा करूंगा।
Deta intary kya hai? आसान भाषा में बात करें तो टेक्स्ट, नंबर, फाइल आदि के रूप में अनेक प्रकार के  डाटा कम्प्यूटर  प्रोग्राम में रखना डाटा एंट्री कहलाता है।
डाटा एंट्री का काम विशेश लोगों ्दवारा  किया जाता है जिनको डाटा एंट्री के बारे में अच्छा खासा ज्ञान होता है.
जब हम अपने कमप्यूटर पर कोई फाइल फोटो या फिर किसीअन्य  प्रकार के टेक्स्ट आदि को  अपलोड करते हैं तो वो भी एक प्रकार की डाटा एंट्री ही है डाटा एंट्री का कार्य मुख्य रूप से बडी बडी कम्पनी , ऑफिस आदि में किया जाता है . क्योंकि इनका काफी मात्रा में काम चलता है जिसके लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर को जॉब पर रखना पड़ता है।
डाटा एंट्री का कार्य ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीकों से किया जाता है.
डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए महत्व पूर्ण बाते 1- आप को किसी भी भाषा का अच्छा खासा ज्ञान होना जरूरी है । 2-आपकी टाइपिंग गति काफी तेज होनी चाहिय ।
3- भाषाओं …