Posts

Showing posts from February 9, 2020

HIV,AIDS क्या है ? /AIDS,HIV का पुरा नाम क्या है?

Image
HIV,AIDS क्या है ? Aids का पूरा नाम (acquired immune deficiency syndrome) है तथा एचआईवी का पूरा नाम ( Human immunodeficiency virus) है ।
एचआईवी संक्रमण के बाद की अवस्था है जिसमें इसमें इंसान अपनी रोग प्रतिरेधक क्षमता को खो देता है। एचआईवी वायरस को एड्स की अवस्था तक पहुंचने में लगभग 8से 10 साल का टाईम लगता है।एड्स दुनियां में सबसे पहले अफ्रीका के बंदरो की एक प्रजाति में पाया गया था जो धीरे धीरे पूरी दुनिया में एक महामारी के रूप में फ़ैल गया। सबसे पहले एड्स को 1981 में खोजा गया था। तब से आज तक इस बीमारी के कारण हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

 भारत में एड्स एक चुनौती बनी हुई है तथा भारत में एड्स का पहला मरीज 1986 में पाया गया था। तब से आज तक ये बीमारी फैलती जा रही है । विश्व एड्स दिवस  1988 के बाद से 1 दिसम्बर को हर साल मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को एचआईवी तथा एड्स के बारे में लोगों को जागरूक करना है ।दुनिया भर में लोग अक्सर एचआईवी एड्स कि रोकथाम और नियंत्रण पर इस दिन निरीक्षण करते हैं।

एड्स संक्रमण के मुख्य कारण- 1- असुरछित योन सम्बन्ध ,
 2- खून का आदान प्रदान,
3- मां…

"DNA क्या है?"/DNA kiya hai?

Image
DNA kiya hai?/ DNA(डीएनए) क्या है? आप ने कभी ना कभी डीएनए नाम तो सुना ही होगा DNA का पूरा नाम डी ऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल है । विज्ञान के छेत्र में हर दिन अलग अलग खोजें होती हैं उन्हीं में से डीएनए का नाम भी आता है। जो इंसान के शरीर का एक प्रमुख अणु है। जिसके द्वारा इंसान के पारिवारिक और आनुवांशिक रिस्तो के बारे में पता कर पाना आसान हो जाता है। डीएनए की सबसे अधिक मात्रा बाल व त्वचा  में पाई जाती है। हमारा शरीर हज़ारों अणुऔं और कोशिकाओं से मिल कर बना होता है इन में से डीएनए भी एक अणु है जो इंसानी रिश्तों को दर्शाता है। जिसके द्वारा अपने वंस के बारे में पता लागया जा सकता है।
डीएनए (डी ऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल ) कि खोज-जेम्स वाटसन और फ्रैकिस क्रिक ने मिलकर  1952 में डीएनए कि खोज की थी. DNA के प्रमुख कार्य- हमारे बॉडी में डीएनए के बहुत ही प्रमुख कार्य होते है जैसे -डीएनए हमारे शरीर कि आनुवांशिक का संचालन करना आदि।